काशी में ASI सर्वे हुआ संपन्न, मथुरा में विवाद हुआ प्रारंभ , सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है फोटो- जाने क्या है मामला ?

देश दुनिया की नजर आज श्री राम मंदिर पर हैं जहा भव्य आयोजन किया जाएगा । प्रभु श्री राम की स्थापना होगी और इस कार्यक्रम में 10,000 से ज्यादा लोग पधारने वाले हैं जिसमे 5000 से ज्यादा तो वीआइपी लोग होंगे।

लेकिन अयोध्या के बाद अब आपको काशी की ओर प्रस्थान करना पड़ेगा क्योंकि पीछले कही महीनो से बनारस में भी मंदिर मस्जिद विवाद को लेकर सर्वे किया गया और अब बनारस के मुद्दे की छानबीन पुरी हो गई है जल्द ही वाराणसी हाईकोर्ट में ASI सर्वे की लिस्ट जारी की जाएगी।

लेकिन काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर विवाद के बाद अब श्री कृष्ण नगरी मथुरा में शंख बजाया गया की यह भी ASI सर्वे की मांग की गई, जो की जिला अदालत ने मान्य की हैं अब कोर्ट कचहरी से बाहर मतलब की ASI सर्वे की मांग हिन्दू समर्थक कर रहे थे और याचिका कही सालों से दर्ज थी और अब वापस वो तारीख आ गई जहा कोर्ट ने ASI सर्वे की मांग को पूरा करने का फैसला किया हैं ।

मथुरा विवाद क्या है ?

 श्री कृष्ण मथुरा मन्दिर का इतिहास क्या हैं ?

भारत में हजारों वर्षों से श्री कृष्ण नगरी मथुरा में भव्य मंदिर का उल्लेख मिलता हैं। जहा अभी ईदगाह मस्जिद हैं वहा पहले श्री केशव देव मंदिर था जिसे 1660 और 1665 के आस पास मुगल आतंकवादी औरंगजेब ने तोड़ने का फरमान जारी किया था।

इस फरमान को आज भी राजस्थान के बीकानेर म्यूजियम में रखा गया हैं । काशी विश्वनाथ मंदिर तोड़ने के बाद भारत का प्रमुख मंदिर मथुरा में था जिसे तोड़कर शाही ईदगाह मस्जिद बनाईं गई।

इस बात का पता अब लगाया जाएगा की ईदगाह मस्जिद में कौन से प्रमाण हैं जो बताते हैं की वहा पहले मंदिर था।

ASI सर्वे की मांग पूरी होने पर हिन्दू पक्ष अब इंतजार कर रहा है की मुस्लिम पक्ष सीधे तरीके से 13 एकड़ जमीन वापस मन्दिर को दे नही तो कोर्ट कचहरी और कानून के सहारे वो यह प्रमाणित कर देंगे की इस जमीन पर मालिकाना हक़ किसका हैं।

कोर्ट में क्या कहा मुस्लिम पक्ष ने ?

मुस्लिम पक्ष का मानना है की यह याचिका खारिज किं जाए क्योंकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है लेकिन हिन्दू समर्थक और हिन्दू पक्ष का कहना हैं की यह ASI सर्वे हो ताकि सच सबके सामने आएं और जमीन से जुड़ा विवाद निपट जाए लेकिन इसके लिए ASI की टीम का गठन हो और जल्द से जल्द यह मामला सुलझ जाएं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो गई ईदगाह मस्जिद में मंदिर होने की तस्वीरे ?

कुछ मिडिया रिपोर्ट्स की बात करे तो कुछ तस्वीरे वायरल हो रही है जिसमे मथुरा के शाही ईदगाह में हिन्दू प्रमाण मिले हैं जिसमे कमल पुष्प, कमंडल, कलश, आम के पत्तो से बना तोरण शामिल हैं।

इसमें कुछ स्तंभ भी हैं जिनपर भगवानों की आकृति बनी हैं और यह पर मन्दिर की नींव वैसे हीं हैं जैसी पहले भी थी।
मन्दिर की पुरानी नीव पर ही मस्जिद बनाईं गई ऐसा दावा हिन्दू पक्ष कर रहा हैं।

यूं तो मथुरा जनपद के नगर निगम में आज भी विवादित जमीन पर मन्दिर पक्ष का हक हैं क्युकी आज भी मंदिर ट्रस्ट ही इस जमीन का कर ( TAX) देता है जहा मस्जिद हैं , सभी दस्तावेजों पर यह लिखा है की जहा आJ मस्जिद हैं वहा पहले मन्दिर था।

लेकिन इस बात पर भी मुस्लिम पक्ष राजी नहीं है इसलिए अब कोर्ट में हिन्दू पक्ष का कहना हैं की इस साढ़े 13 एकड़ जमीन पर Asi सर्वे हो  Aur सत्य सबके सामने आएं।

 

ये भी पढ़े : मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का No Action ? उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा पर लिया बड़ा फैसला ?

Leave a Comment