चंद्रयान ३ ने चांद की आखरी कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया , Chandrayan 3 Update , ISRO .

IMG 20230817 231036

हमारे देश के लिए 2023 बहुत खास रहा हैं , स्पेशली विज्ञान और टेक्नो के मामले में ,इस साल हमने पूरी मेहनत से एक बार फिर अंतरिक्ष को छूने का जज़्बा और वो मुकाम हासिल किया हैं की पूरी दुनिया की नजर अब सिर्फ चंद पर नही तो हमारे चंद्रयान मिशन 3 पर टिकी हुई हैं । चांद का वो हिस्सा जिस पर जाने की किसी ने सपने में। भी नहीं सोचा होगा मगर भारत ने, न केवल सोचा बल्की उसे पूरा भी करने का ठान लिया । 23ऑगस्ट तक हमारा यह चंद्रयान 3 चांद पर  उतरने की संभावना हैं आशा हैं की हम इसमे  सफल हो और भारत का तिरंगा एक बार फिर  अंतरिक्ष में  फहराएंगे।

IMG 20230817 230838

चंद्रयान ३ , 17 August को   चांद की आखरी कक्षा में  सफलतापूर्वक प्रवेश कर लिया  । और 22 से 23 तक चाँद  पर उतरेगा ।  भारत की शान इसरो अभी अपने एक महत्वपूर्ण काम में  लगा हुआ हैं की , जल्द ही उन्हें fire module our lander module को अलग करना पड़ेगा। जैसे ही लैंडर attached होगा ठीक तभी इसरो लैंडर को एक पर्टिकुलर कक्षा में उसे स्थापित करेगा लेकिन उनको ध्यान रखना पाएगा की स्पीड की लिमिट कम करना हैं ताकि लैंडर exact point पर रहे। इसके बाद इसरो करेगा एक सबसे अहम काम वो हैं यान को चंद्रमा  की दक्षिणी ध्रुव पर उतरना , जो बहुत कठिन काम माना जाता हैं क्योंकि दुनिया की एडवांस स्पेस स्टेंशन भी यह काम अभी तक नहीं कर पाएं।

IMG 20230817 230926
इसरो पूरी तरीके से तैयार है सॉफ्ट लैंडिंग के लिए । 23 अगस्त यह दिन भारत के लिए किसी गोल्डन opportunity से कम नहीं हैं। इसरो की मेहनत और करोड़ों भारतीयों की यही प्रार्थना रहेगी की , हमारा यह चंद्रयान मिशन सफल होकर देश दुनिया में भारत की पावर और हमारा दृढ़ संकल्प की नई मिसाल पेश करेगा।
जय हिन्द 🇮🇳

Leave a Comment