Site icon Taaza Suchana

चंद्रयान-3 का क्या होगा 15 दिन बाद ? चंद्रयान काम करना बंद करेगा ?

IMG 20230828 151141

हालही के समय में चंद्रयान 3 की तारीफ करते हुए लोग थक नहीं रहे, लेकिन अभी और भी चीजे हैं जिस पर इसरो लगातार काम कर रहा हैं, क्युकी कुछ ही दिनो में चांद पर तापमान कम हों जाएगा, और वहा ठंड बढ़ जाएगी। वैसे तो चंद्रयान का काम हैं वहा मौजूद केमिकल रिएक्शन को जांचना और ,चांद पर जो भी ज्वालामुखी है , या फिर चट्टाने हैं उनके सतह किं स्टडी करना। 14 दिनो बाद लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान का काम खत्म हो जाएगा, लेकिन सबसे बड़ी मुसीबत हैं की वहा इतनी ठंड में चंद्रयान काम कैसे करेगा। 23 August को  शाम 6 बजे के आसपास चंद्रयान ने चांद पर दस्तक दी, और विक्रम लैंडर , के अंदर से बाहर निकला, रोवर प्रज्ञान , जिसने चांद के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग की और दुनिया मे भारत नाम हमेशा के लिए छप गया ।

लेकिन 14 दिन बाद इनका काम खत्म हों जाएगा। यह दोनो अभी चांद पर ही रहेंगे ,वापस पृथ्वी पर नहीं लौटेंगे । यहा के फोटोज , और वीडीओ का डाटा इसरो तक पहुंच रहा हैं, जिससे इसरो अपना आगे का काम पूरा करेगा अबतक  की रिसर्च , जैसे की चांद की एक्चुअल उम्र, उसकी बनावट , पानी की खोज, यह बर्फीला सैंपल है  , इसके बारे में । रिसर्च शुरू हो जाएगा। रोवर प्रज्ञान का चांद की स्टडी करके उसके सर्फेस का डाटा , लेंडर विक्रम को भेजेगा और ,विराम के जरिए पूरा डाटा आएगा इसरो के बंगलोर स्थित, “कमांड एंड कंट्रोल सैंटर तक”।

लोगो के मन में एक प्रश्न हैं की क्या चंद्रयान वापस आएगा मतलब की रोवर प्रज्ञान और लैंडर विक्रम का क्या होगा ?

क्या होगा चंद्रयान 3 का 14 दिन के बाद?

14 दिन के बाद चांद पर रात हो जाएगी। अब देखा जाए तो ,अभी वहा हैं धूप लेकिन 14 दिनों के बाद वहा ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी, और अपने लैंडर विक्रम एंड रोवर प्रज्ञान ऐसे डिजाइन वाले हैं की केवल धूम में ही काम कर सकते हैं। और इनका टारगेट भी पूरा हो जाएगा after 14 days, इसके बाद यह दोनो काम, करना छोड़ देंगे ,और चांद पर ही आराम करेंगे चांद का एक दिन मतलब की पृथ्वी के 14 दिन होता हैं। और वहा का temp -300 से भी नीचे चला जाएगा । लेकिन जब भी धूप खिलेगी तब, वापस यह दिनो अपने काम पर लग जाएंगे, और डाटा भेजने का काम करते रहेंगे, आपको बता दे की इसी वजह से साउथ पोल पर काम करना बड़ा मुश्किल हैं, और यहा  का सरफेफ भी समतल नही हैं, बल्की बड़े  बड़े गड्ढे से बना  हुआ हैं।

क्या वापस आएगा हमारा चंद्रयान पृथ्वी पर?

इसका जवाब हैं , आप भूल जाओ की वे दोनों  अब वापस आयेंगे , वो वाही रहेंगे चांद पर ,और जब जब धूप आयेगी, काम करते रहेंगे। चंद्रयान का वजन 3900kg हैं। 27 kg। का रोवर प्रज्ञान हैं और प्रोपुलशन मॉड्यूल का वजन हैं 2148 kg इसि के साथ लैंडर विक्रम का वजन 1752 kg हैं।

Exit mobile version