दिन भर कितना पानी पिए?

दिन भर कितना पानी पिए?

पानी  हमारे जीवन का अनमोल घटक हैं, जिसके बिना सभी काम अधूरे पद जाते हैं, चाहे फिर हमारा शरीर ही क्यों न हो, दुनिया का ज्यादातर हिस्सा पैनिंस घिरा हैं, लेकिन मात्र 2.1 प्रतिशत  पानी  का ही हम उपयोग  कर सकते हैं, बाकी पानी  समंदर में समाया हैं, हालाकि कुछ देशों के पास  तकनीकी जानकारी की वजह से वह यह समंदर का पानी कुछ हद तक इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पर जोर दे रहे हैं, लेकिन जो उपयोगी पानी हैं, उसका भी गैर जिम्मेदारी से हम उपयोग कर रहे हैं, जिसका असर हमारे जीवन पर पड रहा हैं,

नितीश और अमित शह मिलकर बढ़ाएंगे लालू की टेंशन 9

आज दुनिया के कई ऐसे भाग हैं जहा
पानी की किल्लत हर साल हैं  ,  हजारों नदिया होने के बावजूद भारत भी इस समस्या का सामना कर रहा हैं, जहा अनियमित बारिश की वजह से और पानी की कमी की वजह से नई नई बीमारियां भी पैदा हो रही हैं।

इसका प्रभाव हमारे शरीर  पर भी देखा जा सकता हैं, इसके लिए जरूरी हैं की हम पानी का सदुपयोग करे और दिन भर में ज़रूरत के हिसाब से स्वच्छ पानी पिए।

अब ऐसे में सवाल उठता है की हमे दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए ?

हमारे शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेड रखने के लिए हमे पानी से ज्यादा बेहतर ऑप्शन नही हैं. जो हमारे स्वस्थ  शरीर की ज़रूरत हैं।

विशेषज्ञ बताते हैं की , कम से कम हमे 24 घंटे में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए

अपने वजन के हिसाब से पिए पानी ?
अगर आपका वजन ज़रूरत से। ज्यादा हैं, तो आपको केवल पानी ही नहीं। पीना चाहिए, बल्की ऊर्जा के लिए पानी के साथ कुछ घटक शामिल करना चाहिए जिससे की आपकी बॉडी हाइड्रेड भी रहे और वजन भी कम हो, आजकल लोग वजन कम करने के लिए सुबह गरम ।पानी पीते हैं,जिसे फैट कम किया जाता हैं, लेकिन दिन भर में आप नॉर्मल पानी। पीना ही अच्छा मानते हैं, ताकि अतिउष्णता से आप  बचे रहे।

नितीश और अमित शह मिलकर बढ़ाएंगे लालू की टेंशन 12

आपको अपने वजन को 2/3 से मल्टीपल करके पानी का।सेवन करना चाहिए मतलब की लगभग आधे घण्टे के।भीतर आपको 0.34 लीटर पानी पीना पड़ेगा।

पानी हमारे शरीर के लिए  बहुत महत्वपूर्ण हैं, इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाया जाता हैं, और शरीर मौजुद अन उपयोगी घटकों को बाहर निकालने में।मदद होती हैं, साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह भी पानी पर ही निर्भर करता हैं, साथ ही रक्तचाप, शरीर में सलाइवा और अंगो के स्वस्थ रहने के।पीछे पानी जिम्मेदार हैं

साथ ही पानी शरीर में। मौजुद कोशिकाओं तक ऑक्सीजन की पहुंच को आसान बनाता हैं, और मस्तिष्क तक भी महत्वपूर्ण घटक पहुंचने की
जिम्मेदारी उठता हैं, ताकि शरीर में आवश्यक घटक पहुंच सके।

एक सामान्य इंसान को कितना पानी पीना चाहिए?

कम से कम 4 लीटर .साथ ही अगर आप फलों सब्जियों का जूस , और कुछ पोषक द्रव्यों का भी सेवन करे.

नितीश और अमित शह मिलकर बढ़ाएंगे लालू की टेंशन 1124 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए?सबसे पहले आपको कुछ निर्धारित समय का आकलन करना चाहिए जिससे आप जरूरत के हिसाब से पानी की  ज़रूरत को पूरा कर सके, जैसे की आप सुबह उठकर 1 ग्लास पानी पिए, उसके  2 या 3 घंटे बाद नाश्ते के पहले 1 ग्लास पानी पिए।

साथ ही कुछ  पोषक द्रव्यों का भी इस्तेमाल करे जैसे की, ताजे फलों का रस।
साथ ही दिनभर भी  आप यह रूटीन को फॉलो कर सकते हैं,  साथ ही रात्रि में सोने से।पहले आप आधे घण्टे के समय के हिसाब से 2 ग्लास पानी पिए । जिससे की आपके ज़रूरत के हिसाब से आप 4 लीटर से ज्यादा पानी पी सकते है।
अगर आप मुंबई जैसे  शहर में रहते हैं तो आपको सुबह काम से कम 2 ग्लास पानी पीना चाहिए, क्युकी वहा का हवामान समंदर के अनुकूल है, तो सामान्य बात हैं की वहा आपको ज्यादा पानी पीना पड़ेगा, जिसे 4 लीटर से ज्यादा बताया जाता है।

एक सामान्य स्त्री को कितना पानी पीना चाहिए?

24 घंटो में कम से कम 3 1/2 लीटर

5 से 12 साल के बच्चो को कितना पानी पीना चाहिए?

लगभग 2 से 3 लीटर ( साथ ही आप फलों सब्जियों के जूस भी पिए)

आखिर क्या होगा अगर आप 2 से 3 लीटर पानी नही पियेंगे

इससे आपको डिहाइड्रेड की समस्या होगी, मतलब की शरीर में।पानी की कमी से आपको,  अपचन, पेट खराब होना, थकावट, बेचैनी,उल्टी ,दस्त, कमजोरी जैसे बीमारियां शुरू होगी, जिससे बड़ी बीमारियो को एक तरह का न्योता मिल जाएगा, जिसकी वजह से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य खराब होगा, पानी की कमी की वजह से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ  शरीर से बाहर न जाकर किसी न किसी  अंग में जमा रहेंगे, जिसे आगे चलकर घातक बीमारियां होगी, साथ ही शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए भी पानी जिम्मेदार हैं।

नितीश और अमित शह मिलकर बढ़ाएंगे लालू की टेंशन 14

पानी की कमी की वजह से सबसे ज्यादा दुष्परिणाम कौनसे हैं?

हमारे शरीर में किडनी  एफिल्ट्रेशन का काम  करती हैं, को पानी में मौजूद घटकों को अलग करती हैं, और स्वच्छ घटकों से लैस पानी को पूरे शरीर तक पहुंचाती हैं, जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता हैं, लेकिन पानी की मात्रा अगर कम रहे तो किडनी और बाकी अंग पर बहुत बुरा असर पड़ेगा जिससे शरीर में मौजूद घातक घटक हमे खांसा नुकसान पहुंचायेंगे.

Leave a Comment