महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से बजा सीट बटवारे को लेकर शंख किस के खाते में कितनी होंगी सीट, प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर बीजेपी,शिंदे में बातचीत?

 

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र सरकार करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, अजीत पवार गुट और बीजेपी कार्यकर्ता के बयान से कॉन्ग्रेस पार्टी पहुंची सदमे में।

संदेशखालीजनांदोलन 25

देश भर में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तीखी बहस बाज़ी शुरू हों गई है, उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र ,गुजरात, बिहार तक एक से बढ़कर एक नेता जगह जगह अपनी जी जान लगा रहे हैं, कोई अपने काम बता रहा हैं की उन्होंने बीते सालो में क्या काम किया तो कुछ नए नए वादों को लेकर चर्चा में हैं, कही राज्य में मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए लोगो तक पहुंचने की कोशिश हो रही हैं तो कही जनसभाएं हो रही है, इसी बीच हाल फिलहाल में महाराष्ट्र खांसा चर्चा में हैं क्युकी उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र में लोकसभा सीट सबसे ज्यादा हैं , हमेशा महाराष्ट्र में सरकार बदलती दिखी हैं मतलब की यहां कुछ भी हो सकता हैं , सत्ता कभी भी पलट सकती हैं।

पिछली बार उद्धव ठाकरे के साथ शरद पवार और कांग्रेसी नेताओं अपनी सत्ता बनाई थी, लेकीन सत्ता पलट हों गई और शिंदे जुट ने अपनी सरकार बनाई जिसमे बीजेपी ने शिंदे का साथ दिया , शिंदे गुट में सबसे ज्यादा विधायक शामिल थे , जिनकी वजह से उद्धव ठाकरे को सीएम पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा और महाराष्ट्र में नई शुरुआत मतलब की नई सरकार बनी, जिसमे एकनाथ शिंदे मुख्य्मंत्री बने और बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने।

संदेशखालीजनांदोलन 29

वही महाराष्ट्र तब चर्चा में आया जब एनसीपी मतलब की शरद पवार कि पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ और NCP ke नेता अजीत पवार ने अपनी अलग पार्टी का गठन किया जिसमे उन्होंने शरद पवार गुट को कहा की अब वो शरद पवार के साथ नही रहना चाहते हैं और पार्टी में कुछ आंतरिक झगड़े को लेकर वो बहुत नाराज हैं।

इसी वजह से अजीत पवार ने शिंदे गट और बीजेपी का दामन थामा इस वजह से महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना के हाथ से सरकार फिसल गई और महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू हुआ , इसी बीच शिंदे गुट ने अपनी सरकार बनाई और राष्ट्रपति शासन हट गया।

तब से अबतक महाराष्ट्र में शिंदे गट की सरकार हैं जिसमे अजीत पवार और बीजेपी एक साथ हैं वही कांग्रेस और शरद पवार को लेकर तीखी प्रतिक्रिया बीजेपी नेता, शिंदे गट और अजित पवार कर रहे हैं,

अब 2024 लोकसभा चुनाव में इण्डिया एलायंस और महाराष्ट्र सरकार एक दूसरे के विरोधी हैं, इसी बीच दोनो पार्टी के नेता चुनाव में अपनी जान फूंक रहा हैं,ताकि चुनाव में उन्हे सफलता हासिल हो, इस बार बीजेपी 22 से 23 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, वही अजीत पवार गुट और शिंदे गट 11-11सीट पर चुनाव लड़ेंगी.

संदेशखालीजनांदोलन 28

अपने भाषणों से और जगह जगह सभाएं आयोजित करते हुए महाराष्ट्र सरकार मीडिया में छाई हुई है,साथ ही सरकार अब प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर रही हैं,जिसमे कांग्रेस और बाकी विरोधी नेताओ को तीखे सवाल पूछ रही हैं, जिसमे अजीत पवार ने शरद पवार और सुप्रिया सुले के विरोध में कही बार टिप्पणियां की हैं।

 

Leave a Comment