महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 क्या जीत दर्ज कर पाएगी महायुति सरकार

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024

क्या जीत दर्ज कर पाएगी महायुति सरकार !

taazasuchana.com 2024 06 04T130017.250 1

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी का साथ देने मैदान में हैं अजित पवार की एनसीपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना।

लेकिन महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ साथ शरद पवार भीं हैं, जो की ज्यादा से ज्यादा सीट पर विजई पताका फहराना चाहते हैं, महाराष्ट्र में 48 सीट हैं, जिसमे बीजेपी 22 सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारने में सफल रही, साथ ही अजीत पवार और एकनाथ शिंदे को थोड़े कम सीटों पर चुनाव मैदान में उतारा गया,
साथ ही उद्घव ठाकरे की शिवसेना , शरद पवार और कोंग्रेस एकसाथ मिलकर महायुति को टक्कर देने के लिए रणभूमि में हैं,

एग्जिट पोल की बात करे तो यह पर एकनाथ शिंदे को 9 से 11 सीट मिल सकती है वही अजीत पवार भीं 3 सीट पर जीत दर्ज करते दिख सकते है बात अगर बीजेपी को करें तो 21 से 22 सीट पर कमल खिलने का अनुमान हैं।

कुल मिलाकर सीटों किं गनना करें तो एनडीए के खाते में 30 से 37 सीट मिलने की उम्मीद हैं।

taazasuchana.com 2024 06 04T155133.392

 

वहीं इन्डिया एलायंस को 14 से 16 सीट मिल सकती हैं, इस गुट में शरद पवार की एनसीपी की ,3 से 4 सीट मिलने की आशंका हैं, वही उद्घव ठाकरे को सबसे ज्यादा मतलब की 8 से 10 सीट मिलने का अनुमान हैं, बात कोंग्रेस की करें तो राहुल गांधी के नेतृत्व में 2 से 3 सीट मिलने का अंदाजा हैं।

वहीं एआईएमआईएम की बात करे तो इस बार 3 जगह से ओवैसी के प्रत्याशी महाराष्ट्र में चुनाव लढ़ रहे हैं जिसमे , छत्रपति संभाजी नगर, धाराशिव शामिल हैं।

महाराष्ट्र में इस बार राजनीतिक दलों में उथल पुथल बहुत बार देखी गई, जैसे की उद्घव ठाकरे शिवसेना से बाहर निकल कर एकनाथ शिंदे ने सरकार बनाई, वही शरद पवार को चारो खाने चित्त कर , अजीत पवार ने अपनी अलग पार्टी बनाई जो की मराठवाड़ा को हर हालत अपने हाथो में।रखना चाहती हैं, वही, एकनाथ शिंदे गट को ठाणे, मुंबई, पालघर, नाशिक,पुणे, कोल्हापुर , सोलापुर और आस पास जीत दर्ज करनी है।

 

वहीं बीजेपी का ज्यादातर ध्यान मध्य महाराष्ट्र ,और विदर्भ की सीटों पर हैं, जिसमे नागपुर और चंद्रपुर को हर हालत बीजेपी जीतने की फिराक में हैं, वही अमरावती, यवतमाल, अकोला, बुलढाना में बीजेपी और शिन्दे गुट शिवसेना मिलकर शंखनाद करते दिख रहे हैं।

taazasuchana.com 2024 06 04T163717.639

बीजेपी ने पिछली बार महाराष्ट्र में 23 सीट पर विजय हासिल की थी, वहीं अविभाजित उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने 18 सीटों पर चुनाव जीता था, वही इस बार कांग्रेस की बात करे तो 17 सीटो पर कांग्रेस चुनाव लढ़ रहीं हैं, जिसमे 5 से 8 सीट पर विजय प्राप्त करने का अनुमान हैं, पिछले चुनाव में कांग्रेस को केवल 1 सीट मिली थी।
महाराष्ट्र की कुल मतलब की 48 सीटो का आकलन करे तो, इस बार बीजेपी ने 28 सीटो पर अपने उम्मीदवार खड़े किए, वही एकनाथ शिंदे गट के पास 15 प्रत्याशी हैं ओर अजीत पवार के पास हैं लोकसभा के 4 उम्मीदवार।

बात अगर इंडिया एलायंस की करे तो, उद्घव ठाकरे गुट 21 सीट पर चुनाव मैदान हैं ,वही कोंग्रेस के 17 पास उम्मीदवार मैदान में हैं, साथ हीं शरद पवार एनसीपी के 10 उम्मीदवार चुनावी सियासत में हैं।

हाराष्ट्र में इस बार मुकाबला टक्कर का हैं
लेकिन एक्जिट पोल के नतीजे देखे तो बीजेपी को फायदा होते हुए दिख रहा है।

Leave a Comment