विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच कंट्रोवर्सी को लेकर अब नए खुलासे करने वाले हैं महेश्वर पेरी ?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आज कल एक खबर तेजिसे वायरल हो गई है, मोटिवेशन स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच झगड़े को लेकर माहौल गरमा गया हैं। बीते दिनों में सोशल मीडिया पर बड़े ही जाने पहचाने चेहरे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। इसमें विवेक बिंद्रा के ऊपर कही आरोप लगाए गए हैं जिसमे फ्रॉड और स्टूडेंट्स के साथ की गई धोकादाढ़ी शामिल है।

 संदीप माहेश्वरी कौन हैं ?

संदीप माहेश्वरी कौन हैं

युवाओं के बीच यह नाम बहुत लोकप्रिय हैं साथ ही संदीप माहेश्वरी एक जाने माने मोटिवेशन स्पीकर और एक तरह से बिज़नेस मेन भी हैं जिनकी सालाना नेटवर्थ दिन ब दिन बढ़ रही हैं । आजकल के कॉलेज स्टूडेंट और कुछ नए स्टार्टअप करने वाले व्यापारी भी संदीप माहेश्वरी को अपना आइकॉन मानते हैं।

सोशल मीडिया पर संदीप महेश्वरी की फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा हैं,वो हमेशा अपने मोटिवेशन स्पीकर के तौर पर जाने जाते हैं जगह जगह उनके कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमे हजारों की तादाद में लोग उन्हें सुन ने के लिए आते हैं।

कौन हैं विवेक बिंद्रा जिनके ऊपर लगे है धोखाधड़ी के आरोप ?

संदीप माहेश्वरी कौन हैं 1

 

यह एक जाने माने मोटिवेशन स्पीकर हैं साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित सेमीनार और कुछ कोर्सेस के जरिए उन्होंने कुछ दिनो मे ही युवा पीढ़ी को मोटिवेट किया हैं लेकिन कही ऐसे भी लोग हैं जो कहते हैं कि विवेक बिंद्रा एक तरह का फ्रॉड करते हैं जो की स्टूडेंट की जिंदगी को बर्बाद करके अपना कैरियर प्रोफ़ाइल बनाया हैं और वो आज इन्ही तरी के से वो आज व्यापारी हैं।

सोशल मीडिया पर जारी विवेक बिंद्रा बनाम संदीप माहेश्वरी  झगड़े की जड़ क्या हैं ?

संदीप माहेश्वरी कौन हैं 2

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा दोनो भी अपने आप में एक मोटिवेशन स्पीकर के नाम से जाने जाते हैं,करोड़ों लोग इन्हें फॉलो करते हैं और उन्हीं की तरह बनना चाहते हैं लेकिन इन दिनों में यह दोनो हस्तिया एक दूसरे के पीछे पड़े हैं ।

कुछ सालों से विवेक बिंद्रा 10 दिन में एमबीए डिग्री कोर्स को लेकर चर्चा में थे , यूं तो अगर आपको कोई डिग्री कोर्स करना हैं तो वह तकरीबन 3 यां 4 साल का होता है मगर MBA जैसा कोर्स जिसे 2 साल का समय दिया गया हैं, विवेक बिंद्रा उसे केवल 10 दिन में पूरा करने का वादा करते हैं , देश के बाकी हिस्सों में जो शिक्षा विभाग हैं याफ़ीर तगड़ी फीस वसूलने वाले कॉलेज हैं , यूनिवर्सिटी हैं वो इस कोर्स हो 2 साल लगाती हैं, तो इसे लेकर ही आज संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच जंग शुरु हो गई है।

कही सारे युवा कॉलेज को छोड़कर विवेक बिंद्रा का कोर्स कर रहे हैं जो आपको केवल बेसिक शिक्षा देता हैं जिसे कानूनी मान्यता भी नही हैं , स्टूडेंट जिन्हे भी MBA करना हैं वो कॉलेज यूनिवर्सिटी छोडकर विवेक बिंद्रा का कोर्स कर रहे हैं लेकिन दस दिन में आप MBA जैसा कोर्स कैसे पूरा कर सकतें है तो इस पर अब विवेक बिंद्रा फस चुके हैं।

संदीप माहेश्वरी ने पहले भी कई बार विवेक बिंद्रा को लेकर आरोप लगाए हैं की वो मासूम बच्चों को ठगते हैं। फ्री कोर्स, करियर गैडेंस के नाम पर धीरे धीरे युवा पीढ़ी से पैसे ठगने का धंधा करते हैं। माहेश्वर  भी अब इस मामले में शामिल हो गए हैं, यह भी एक मोटिवेशन स्पीकर हैं और एजुकेशन प्लेटफार्म से जुड़े हैं ।

माहेश्वरी  ने कहा की जब आप विवेक बिंद्रा की वेबसाइट पर जाओगे तो आपको 10 दिन में MBA जैसे ढेरो कोर्स मिल जाएंगे।  उन्होंने खुद विवेक बिंद्रा की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की हैं जिसमे आपको आसानी से ठगा हैं।

आप विवेक की कंपनी का सालाना नेटवर्थ देखेंगे तो आपको बात समझ में आएगी।  विवेक की कंपनी का एक साल का टोटल इनकम लगभग 172 Cr हैं। दो साल में बिंद्रा की कम्पनी का रेवेन्यू 308 Cr दिखाया है .

गौर करने वाली बात हैं की इस में 225 Cr की तो केवल फ्रेंचाइजी थी बाकी अलग से मुनाफा विवेक बिंद्रा को हो रहा था , मतलब की अगर आप उनके सेमिनार और कुछ यूनिवर्सिटी मीटिंग को इसमें शामिल कर सकते हैं।

विवेक बिंद्रा के डॉयरेक्टर की बात करे तो वो कहते हैं की उन्होंने विवेक बिंद्रा के एक वीडियो को 20 लाख तक देखा हैं

संदीप माहेश्वरी के साथ साथ अब महेश्वर पेरी में भी कहा हैं की विवेक बिंद्रा ने लोगो को मामूली कोर्स के नाम पर ठगा हैं। माहेश्वर पेरी ने कुछ सालो पहले भी कही धोखेबाज लोगों की पोल खोली हैं इसमें पहला नाम हैं आईआईपीएम और अरिंदम चौधरी का अब इन दोनो को कौन nhi जानता।

संदीप माहेश्वरी कौन हैं 3

 

स्टूडेंट और शिक्षा से अरिधाम चौधरी ने बहुत बुरी तरह लूटने का दावा माहेश्वर पेरी ने किया है।

कुछ सालों पहले माहेश्वर पेरी ने आईआईपीएम बिसनेस स्कूल के बारे में कुछ आर्टिकल लिखे थे जिसमे प्लेसमेंट को लेकर धांधली की गई थी। इसके बाद आईआईपीएम को बिजनेस स्कूल की लिस्ट से बाहर किया गया और ब्लैकलिस्ट में डाला गया। महेश्वर पेरी का कहना हैं की समस्या संस्थान तक नहीं है लोगो की समझ से लेकर, जनजागृति और देश का शिक्षा विभाग भी इस पर चर्चा नही करता यह दिक्कत है।

पेरी ने कहा की वो किसी भी संस्थान के खिलाफ़ नहीं है, लेकिन जब पेरी का लेख मैगजीन और न्यूज चैनल पर आया तब कुछ संस्थानों ने कहा की सभी संस्थान ऐसे नही हैं , हम हमारा काम नम्रता से करतें हैं, लेकिन इसमें कुछ अच्छे संस्थान भी हैं जिनका नाम खराब हुआ है।

आईआईपीएम के खिलाफ़ आवाज उठाने के बाद तकरीबन 7 साल तक कैसे और कानूनी कार्रवाई चली आखिरकार पेरी की जीत हुई और कोर्ट ने आईआईपीएम का कैंपस हमेशा के लिए बंद कर दिया।

क्या हैं संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के झगड़े का मुद्दा ?

जाने पूरी कहानी आखिर क्यों लड़ रहे हैं दोनों मोटिवेशनल स्पीकर  कुछ सालों पहले संदीप माहेश्वरी का एक शो काफी लाइमलाइट में था” बिग स्कैम एक्सपोज” जिसमें कई खुलासे किए जाते थे , उस वक्त भी संदीप महेश्वरी ने विवेक बिंद्रा पर मल्टी मार्केटिंग कोर्स को लेकर आरोप लगाए थे जिसका जवाब एक वीडीओ के जरिए विवेक बिंद्रा ने दिया था।

संदीप ने कहा की विवेक बिंद्रा ने 500cr से ज्यादा किं ठगी की हैं जो आम, मासूम बच्चों से और पढ़ें लिखे विद्यार्थी को बेवकुफ बनाकर अपना कारोबार बुना हैं ।

 

ये भी पढ़े : Shree Ram Janmabhumi: Ayodhya आएगी 10,000 वीवीआईपी लोगों की भीड़ ?

Leave a Comment