भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा हथियार आयातक देश, बढ़ेगी चीन,पाकिस्तान की टेंशन अमेरिका,फ्रांस ,रशिया घातक हथियार बेचने में माहिर ?

भारत लगातार एक से बढ़कर एक एडवांस हथियारों को आयात कर रहा हैं, बल्की स्वदेशी हथियार बेच भी रहा हैं, रक्षा बजट की बात करे तो भारत 3sरा ऐसा  देश हैं, जिसमे अपना रक्षा बजट बढ़ाया हैं, और एक से बढ़कर एक घातक हथियार बेच रह हैं और आयात भी कर रहा हैं, भारत के कुछ तकनीकी लैस मिसाइल की मांग दुनिया भर में बढ़ गई हैं, जिसमे अग्नि मिसाइल की और ब्रम्होस की मांग दुनिया भर के देश कर रहे हैं, वैसे ही भारत दुनिया की महाशक्ति से  मिसाइल, टैंक, आयात कर रहा है, जैसे की फ्रांस से रफायल हों, याफिर रूस से एस 400 एडवांस सिस्टम हो, अमेरिका से भारत टैंक खरीदता हैं, जो आधुनिक तकनीक से लैस हैं।

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा हथियार आयातक देश बढ़ेगी चीनपाकिस्तान की टेंशन1

पीछले कुछ सालों में भारत के संबध पड़ोसी देशों से खस्ता हैं, चीन,और पाकिस्तान तो हमेशा ही भारत के विरोध। मे हैं, चीन अरुणाचल प्रदेश,सियाचिन, कैलाश मानसरोवर, लद्दाख के आस पास घेराव की नीति कर रहा हैं,

तो दूसरी तरफ उसने श्रीलंका का हम्बन टोटा द्वीप 100 सालों के लिए लीज पर लिया हैं,वही  मालदीव में भी वह अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ा रहा हैं, म्यानमार में चीन ने कई सरकारी स्कूलों को अनुदान दिया हैं, साथ ही कुछ परियोजना भी चला रहा हैं , इसमें नेपाल को भी चीन में अपने जाल में फंसाकर वहा पनबिजली परियोजना की नीव रखी है,साथ ही नेपाल को कर्ज दिया हैं ,वही चीन ने भारत के पड़ोसी देशों की भूमि पर सैन्य बेस तैयार किए हैं, मतलब साफ हैं की चीन हर हालत में भारत को घेरने की कोशिश में है, उधर पाकिस्तान कश्मीर पर अवैध तरीके से  कब्जा कर बैठा हैं, जो बार बार सीज फायर का उल्लंघन करता हैं, बात चाहे पठानकोट में हुए हमले की हो याफिर यूरी, समेत पंजाब के सीमा लागत हिस्सो को हों, आए दिन भारत की सुरक्षा को लेकर सरकार सतर्क रहती हैं।

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा हथियार आयातक देश बढ़ेगी चीनपाकिस्तान की टेंशन2

चीन भले ही भारत से तकनीक में आगे हो,लेकिन दुनिया में सबको पता हैं, अगर एशिया में कोई हैं जो चीन को काउंटर कर सकता हैं तो केवल भारत है, भले ही चीन से भारत का व्यापार खरबों डॉलर का हो, लेकिन चीन हमेशा भारत के हित विरोधी  रहा हैं, फिर चाहे  “यून में स्थाई सदस्य सीट को लेकर” हों याफिर सीमा से सटे डोकलाम, अरुणाचल, सियाचिन, कैलाश मानसरोवर, याफिर लद्दाख हों चीन हमेशा भारत की शांति में भंग लाने का काम करता हैं, फिर भी भारत अपनी कुटनीति से हर परिस्थितियों को शांति से निपटने का काम करता हैं, लेकिन भारत की सुरक्षा को देखते हुए ,बदलती दुनिया में तकनीकी लैस होना भी बहुत जरूरी है,जिसके लिए भारत। मित्र देशों से तकनीक और हथियार की आयात कर रहा हैं। जिससे भारत की सैन्य शक्ति बढ़े और भारत की जनता सुरक्षित महसूस करे।

फिलहाल दुनिया में  सिपरी की रिपोर्ट के आंकड़े देखकर  यूरोपीय देश चौंक हैं, साथ ही स्टोक होम कन्वेंशन का कहना हैं की भारत ने तेजीसे हथियारों के कारोबार को लेकर नए नए प्रयोगों को दिशा दी हैं, मतलब की आयत भी और निर्यात भी दोनो पर भारत ने लक्ष्य  केंद्रित किया हैं,

 

Read More :Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा का भविष्य तय करेंगे महाराष्ट्र और बिहार.?

1 thought on “भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा हथियार आयातक देश, बढ़ेगी चीन,पाकिस्तान की टेंशन अमेरिका,फ्रांस ,रशिया घातक हथियार बेचने में माहिर ?”

Leave a Comment