महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा सीट पर इस बार आर या पार जैसी हालत क्या 3 बार की लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले को टक्कर दे पाएगी सुनेत्रा पवार?

महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा सीट पर इस बार आर या पार जैसी हालत ,क्या 3 बार की लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले को टक्कर दे पाएगी सुनेत्रा पवार?

इस बार महाराष्ट्र की राजनीति पर सबकी नजर हैं, लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत के अलावा महाराष्ट्र भी एक ऐसा  राज्य हैं , जहा राजनैतिक गरमा गरमी कब पांसा पलट देगी , यह कोई नहीं बता सकता।
इस बार बीजेपी, एनसीपी और शिंदे गट शिवसेना एक साथ मंच पर हैं, तीनो पार्टियां गठबंधन में चुनावी माहौल में शामिल हैं,

नितीश और अमित शह मिलकर बढ़ाएंगे लालू की टेंशन 8

किन महाराष्ट्र में  कांग्रेस के अलावा बीजेपी और शिवसेना को कड़ी टक्कर शरद पवार के गढ़ से मिल सकती हैं, क्युकी वहा की  बारामती सीट इस बार भी चर्चा में हैं, पिछले 3 बार के चुनाव सुप्रिया सुले ने जीत दर्ज की हैं, पहले यहां से शरद पवार सांसद थे उनके बाद अब उनकी बेटी  सुप्रिया सुले ने हर बार बारामती सीट पर विजई पताका फहराई हैं, लेकिन इस बार अजीत पवार गुट से बारामती चुनाव मैदान में सुनेत्रा पवार को टिकिट दिया गया हैं।

कौन हैं सुनेत्रा पवार जिन्हे बारामती से मिला हैं  लोकसभा का टिकिट?

आपको बता दे की , सुनेत्रा पवार,महाराष्ट्र डिप्टी मिनिस्टर अजित पवार की पत्नी हैं, वैसे तो इस सीट पर हमेशा से ही ,महाराष्ट्र सरकार की नजर रहती हैं, क्युकी यह
मराठवाड़ा की सबसे लोकप्रिय सीट हैं। अब एनसीपी अजीत पवार के खाते में यह सीट हैं। अजीत पवार को महाराष्ट्र में 4 सीट मिली हैं जिसपर वह अपना दाव खेलेंगे,  जिसमे बारामती, शिरूर, परभणी, रायगढ़ शामिल हैं।

बारामती से अजित पवार ने अपनी पत्नी को चुनावी मैदान में उतारा हैं, जिनके आगे सुप्रिया सुले रहेगी, यह मुकाबला  काफी दिलचस्प होने वाला हैं, अगर इस बार  सुनेत्रा पवार जीत गई तो , सुप्रिया सुले की नींद उड़ जाएगी,  लेकिन पिछले  तीन साल की सांसद की हराना इतना आसान नहीं हैं, क्युकी सुप्रिया सुले के पहले भी यह एनसीपी का जोर था, जिसे शरद पवार का गढ़ माना जाता है।
यहां अजीत पवार भी काफी लोकप्रिय हैं, लेकीन लगातार 4 बार शरद पवार यह से जीतने में कामयाब रहे 1991 से 2004 तक यह पर शरद पवार ने जीत हासिल की, इसके बाद यह सीट सुप्रिया सुले के पास गई और वह भी हमेशा यहां से जीत हासिल करते दिखी हैं।

taazasuchana.सीओm 5
आपको बता दे की बारामती में अलग अलग पार्टी के विधायक हैं, जिसमे बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी,कांग्रेस शामिल हैं।

इस लोकसभा सीट के अंदर 6 विधान सभा सीट आती हैं जिसमे, इंदापुर,बारामती, पुरंदर,खड़कवासला, डोंड और भोर शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव में इस बार  महराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट बहुत चर्चा में हैं, क्युकी यहाँ  पर ननद और भाभी एक दुसरे के सामने चुनाव जीतने के लिए चुनावी मैदान में हैं, इस बार भी बारामती से फिर एक बार एनसीपी शरद पवार गुट ने  सुप्रिया  सुले को लोकसभा का तिकिट मिला हैं, पिछले  लोकसभा चुनावो के नतीजो की बात करे तो , 3 बार सुप्रिया सुले यहाँ से सांसद बनी हैं, लेकिन इस बार उनके  आगे चुनावी मैदान में अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को एनसीपी अजित पवार गुट ने तिकिट दिया हैं, इस बार बारामती में पवार के विरोध में पवार  की इस लढाई में  देखना दिलचस्प होगा की कौन बाज़ी बरेगा.

taazasuchana.सीओm 7

बात अगर सुप्रिया सुले की करे तो 3 बार वह यहाँ से चुनाव जीत चुकी है,लेकिन अजित पवार भी यहाँ बहुत प्रसिद्द हैं. इस बार अजित पवार की झोली में लोकसभा की 4 सीट हैं, जिसे उन्हें हर हाल में जितना होगा .

लेकिन बारामती में अजित पवार की जीत बहुत जरूरी हैं, क्युकी यहाँ  अगर सुनेत्र पवार ,जीत गई तो शरद पवार को सबसे बड़ा नुकसान होगा.

Leave a Comment