Site icon Taaza Suchana

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल के नतीजे बिहार से लेकर मध्य प्रदेश और मणिप्र तक का सफ़र 

taazasuchana.com 2024 06 04T105450.383

 

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल के नतीजे बिहार से लेकर मध्य प्रदेश और मणिप्र तक का सफ़र 

बिहार एग्जिट पोल
लोकसभा चुनाव 2024

बीजेपी पर नीतीश कुमार पर इस बार आर या पार की विकट परिस्थिति हो सकती हैं, क्युकी पहले नीतीश कुमार ने कोंग्रेस समेत इंडिया एलायंस का हाथ थामा था, लेकीन मुख्यमंत्री बनने के लालच में वह वापस बीजेपी के साथ आए और मुख्यमंत्री बने, लेकिन बिहार इस बार इंडिया एलायंस में जान लगा दी हैं, वही चिराग पासवान भी सबको कड़ी टक्कर दे सकते हैं,
भर में लोकसभा की 40 सीट हैं
जिसका समीकरण अगर एग्जिट पोल से देखे तो, यहां पर इंडिया एलायंस को 22 सीट मिलने का अनुमान हैं, वही बीजेपी 13 से 16 से सीट मिलने का अनुमान है

,वही कांग्रेस को केवल 1 से 3 सीट मिलने का अंदाजा हैं,
बात अगर जेडीयू की करे तो यह पर थोड़ा सा सुधार हो सकता हैं इस बार जेडीयू को 8 से 11 सीट मिल सकती हैं

वही दूसरी ओर एलजेपी को 7 से 8 सीट मिलने का
अनुमान हैं।

बात अगर आरजेडी की करे तो 7 सीट पर उनका चुनावी रथ रुक सकता हैं।

त्तीसगढ़

त्तीसगढ़ में एनडीए को भारी बहुमत हासिल हो सकती हैं, इस बार इस राज्य में बीजेपी ने जोरो शोरो से चुनाव प्रचार किया हैं, और 9 से 11 सीट मिलने की उम्मीद हैं।

 

 

मध्य प्रदेश भाजपा सबको करेगी क्लीन स्वीप

एमपी की जनता ने हर बार बीजेपी का साथ दिया है, पहले कमान शिव राज सिंह जी के हाथो में थी, और अब मोहन यादव जी के।पास जो की इस बार मुख्यमंत्री हैं, मध्य प्रदेश हमेशा एनडीए का गढ़ माना गया हैं, इस बार एनडीए को 27 से 28 सीट मिल।सकती हैं, वहि कोंग्रेस को 1 या 2 सीट मिलने का अनुमान हैं ।
इस बार चुनावी मैदान में कांग्रेसी नेता कमलनाथ को उम्मीद है किं कोंग्रेस अछा प्रर्दशन करेगी।

 

गोवा एग्जिट पोल

यह केवल 2 सीट हैं लेकिन बीजेपी के लिए सभी सीट जीतना महत्त्वपूर्ण हैं, लेकिन गोवा में बीजेपी और इंडिया एलायंस को एक एक सीट मिलने की उम्मीद हैं।

 

 

 

दिल्ली एक्जिट पोल

दिल्ली में कुल 7 सीट हैं, जिसमे सबसे ज्यादा चर्चा हैं, मनोज तिवार

को यहां नुकसान हो सकता हैं, क्य
नोज तिवारी के सामने इस बार टुकड़े टुकड़े गैंग के लीडर ओर देशद्रोही नारे लगाने वाले कन्हैया कुमार को कोंग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है।

दिल्ली एक्जिट पोल के आंकड़ों थोड़ा बहुत बदलाव देखा जा सकता हैं एनडीए को 6 से 7 सीट मिल सकती हैं वही कोंग्रेस को 0 से 1 सीट मिल सकती हैं।

पंजाब लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल

पंजाब में कोंग्रेस को फायदा हो सकता हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी और बीजेपी को नुकसान की तस्वीर दिख रहीं हैं,
आम आदमी पार्टी ने पंजाब में पिछली बार अच्छा प्रदर्शन किया था और गठबंधन की सरकार बनाई थीं,लेकिन इस बार केजरीवाल की मुस्किलो की वजह से आम आदमी पार्टी को नुकसान हो सकता हैं, वही बीजेपी को 4 से 5 सीट मिल सकती हैं, बात इंडिया एलायंस की करे तो 8 से 10 सीट मिल सकती हैं।

 

हिमाचल प्रदेश एग्जिट पोल

बात पहाड़ी क्षेत्रों की करे तो हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को पुरा समर्थन एग्जिट पोल में मिला हैं, लोकसभा की 4 सीट हिमाचल में हैं पर सभी सीटों पर बीजेपी को बहुमत हासिल हो रहा हैं, जिसमे मंडी की लोकसभा सीट पर बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना राणावत को बीजेपी ने टिकिट दिया है।

उत्तराखंड में बीजेपी करेगी सबको चारों खाने चित्त?

उत्तराखंड बीजेपी के लिए लोगो का सपोर्ट जगह जगह दिख रहा है प्रदेश में लोकसभा की 5 सीट हैं, और सभी 5 सीट पर बीजेपी सब पर भारी पड़ रही हैं।

रियाणा एक्जिट पोल

इस बार हरियाणा में बीजेपी को नुकसान हो सकता हैं, क्युकी। प्रदेश में इस बार राजनैतिक गरमा गरमी कुछ ज्यादा ही देखने को मिली, साथ ही हरियाणा के खिलाड़ी भी इस बार सरकार के खिलाफ नारे लगाते दिखे , मतलब की इसका कुछ प्रभाव वहा की जनता पर भी पड़ा और इस कारण यह पर बीजेपी को कुछ सीट गवानी पद सकतीं है
एग्जिट पोल में बीजेपी को 6 से 9 सीट मिलने का अनुमान हैं।

आसाम एग्जिट पोल
लोकसभा चुनाव 

     

इस बार असम में हिम्मत बिस्वा शर्मा ने कड़ी मेहनत की हैं की फिर एक बार असम में कमल खिले,और ऐसा होता हुआ दिख भीं रहा हैं, असम में बीजेपी को 10 से ज्यादा सीट मिलने का अनुमान हैं, वही इंडिया गठबंधन को , 1 से 3 सीट सकती हैं।

 

 

मणिपुर एक्जिट पोल

इस बार मणिपुर में जो भयानक घटनाएं हुई हैं, इसे देखते हुए बीजेपी को नुकसान होने की आशंका हैं, लोकसभा चुनाव में मणिपुर के पास 2 सीट हैं , जिसमे से 1 सीट पर बीजेपी पर कांग्रेस का कड़ा मुकाबला हैं, वही 1 सीट किसी अन्य के खाते में जा सकती हैं।

Exit mobile version