Site icon Taaza Suchana

लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल को लेकर बीजेपी और इंडिया एलायंस पर मीडिया के नए नए दावे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात और राजस्थान के नतीजों पर बीजेपी को बहुमत

taazasuchana.com 2024 06 03T192822.464

लोकसभा चुनाव 2024

एग्जिट पोल को लेकर बीजेपी और इंडिया एलायंस पर मीडिया के नए नए दावे

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात और राजस्थान के नतीजों पर बीजेपी को बहुमत

 लोकसभा चुनाव 2024 पर लग चुकी हैं एग्जिट पोल की मुहर, और इंडिया एलायंस को सभी चैनलों द्वारा 200 सीट मिलने का अनुमान लगाया हैं, वही बीजेपी को प्रचंड बहुमत हासिल करने का दावा किया जा रहा हैं,
लेकिन विपक्ष के कई नेता इस दावे को मानने से इंकार कर रहे हैं और इंडिया एलायंस को लगभग 300 सीट मिलने का अनुमान लगा रहे हैं,
एक नजर एग्जिट पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो, एनडीए सरकार को ज्यादा सीट मिलने का अनुमान हैं, लगभग सभी मीडिया चैनलो के एग्जिट पोल का यहीं आकलन हैं, जिसमे एक दो सीट्स का ही फरक नजर आ रहा हैं।

क्या योगी आदित्यनाथ फिर एक बार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को जीता पाएंगे?

उत्तर प्रदेश के
मुख्य्मंत्री योगी आदित्यनाथ का जलवा इस बार उत्तर प्रदेश में चलेगा की नई,यह तो 4 जून के बाद ही पता चलेगा,
उत्तर प्रदेश की और देखे तो यहां मुकाबला बड़ा ही टक्कर का हैं, क्योंकि योगी आदित्यनाथ के प्रदेश में अखिलेश यादव भी चुनाव लढ़ रहे हैं, इस बार अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से नामांकन भरा हैं।

साथ ही बीजेपी के सामने लालू यादव की बेटी मीसा यादव ,और डिंपल यादव भी यूपी से चुनावी मैदान में हैं,।ऐसे में बीजेपी की मुसीबतें कम नहीं हैं, और अगर बीजेपी को सत्ता वापस चाहिए तो यूपी में उन्हे हार हालत में जीत दर्ज कराना होगा।

Exit poll के मुताबिक

इस बार बीजेपी को यूपी में 63 से 66 सीट मिलने का अनुमान हैं, वही इंडिया गठबंधन को 8 से 10 सीट मिलने की उम्मीद हैं, वहीं समाजवादी पार्टी को 5 से 6 पर कोंग्रेस को 1 से 3 सीट मिलने का अनुमान हैं।

 

महाराष्ट्र
वही महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट हैं जिसमे से बीजेपी को 22 से 26 सीट मिलने का अनुमान एग्जिट पोल ने लगाया हैं ,वही इंडिया गठबंधन को 20 से 21 सीट मिलने का अनुमान हैं, लेकिन इस बार जो क्षेत्रीय पार्टियां हैं , जैसे की एकनाथ शिंदे गट शिवसेना और एनसीपी अजीत पवार गुट से इंडिया एलायंस को नुकसान हो सकता हैं, क्युकी मराठवाड़ा में अजीत पवार को हर हालत में 4 सीट पर जीत दर्ज करनी पड़ेगी, वहीं एकनाथ शिंदे गट को 11 से 12 सीट पर विजय हासिल करना पड़ेगा,आपको बता दे की इस बार महाराष्ट्र कीनिया दोनों पार्टियां बीजेपी के साथ हैं।

वही कांग्रेस और शरद पवार ने इस बार गठबंधन किया हैं, ताकि वह बीजेपी को किनारे लगा सके।

लेकिन बीजेपी को महाराष्ट्र में हराना इतना आसान भीं नही हैं, क्युकी मुंबई, थाने, नागपुर , चंद्रपुर, अकोला, यवतमाल , वाशिम जैसे बड़े शहरों में बीजेपी की पकड़ मजबूत हैं, वही अमरावती से इस बार बीजेपी ने नवनीत राणा को प्रत्याशी Iबनाया है।
देश में लोकसभा की सबसे ज्यादा सीट यूपी के बाद महाराष्ट्र में हैं यह वह राज्य है, जहा बाज़ी कभी भी पलट सकती हैं।

गुजरात

बात अगर महाराष्ट्र के पड़ोसी राज्य गुजरात की करे तो, यह तो बीजेपी का गढ़ माना जाता हैं, नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्री से प्रधान मंत्री बनने की यात्रा अगर कोई समीप से जानता है और समझता हैं, तो वह हैं गुजरात, लेकिन यह पर आम आदमी पार्टी की 3 सीट हैं, अब इस चुनावी मैदान में देखना दिलचस्प हैं की क्या केजरीवाल यह 3 सीट बचाने में सफल साबित होते हैं या नहीं।
गुजरात में भी बीजेपी को बहुमत मिलने के आंकड़े देखने को मिल रहे हैं।

 

गुजरात में लोकसभा की  25 सीट हैं जिसमे से बीजेपी को  24 सीट मिलने का अनुमान एग्जिट पोल में दिख रहा हैं.

राजस्थान

अपनी संस्कृति, बोली और विरासत के लिए विश्व प्रसिद्ध राजस्थान में इस बार बीजेपी सबको चौकाने के लिए तैयार हैं, क्यूंकी बीजेपी यह सभी सीट जीतने की बात कर रही हैं, विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां कोंग्रेस को कड़ी। टक्कर दी थी, फिलहाल राजस्थान के मुख्यमंत्री के चलते विपक्ष को बड़ा झटका लगा सकता हैं, क्युकी इस बार राजस्थान में विकास कार्य को उन्होने बेहतरीन तरीके से संभाला हैं। जिसका फायदा इस बार लोकसभा चुनाव में दिख रहा है। राजस्थान में 25 सीटो पर  इस बार मतदान हुआ, आवर बीजेपी का कहना हैं की पूरी सीट वह अपने नाम करेगी ,  वही एग्जिट पोल की बात करे तो बीजेपी को 23 से 24 आवर इंडिया गठबन्धन को 0 से 1 सीट मिल सकती हैं.

 

 

Exit mobile version